समर्थक

यह ब्लॉग हरियाणा के ब्लॉग लेखकों को एक मंच पर लाने के उद्देश्य से निर्मित किया गया है | हरियाणा के सभी ब्लॉग लेखकों से निवेदन है कि वे इस ब्लॉग से न सिर्फ जुड़ें अपितु अपनी पोस्ट से इसे समृद्ध बनाएँ अगर अलग से पोस्ट न लिख पाएँ तो अपने ब्लॉग पर लिखित पोस्ट का लिंक ही लगाकर भागेदारी बनाए रखें |
इस ब्लॉग से लेखक के रूप में जुड़ने के लिए -------- dilbagvirk23@gmail.com -------पर ईमेल करें |

LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

गुरुवार, 22 मार्च 2012

जय भारत , जय भारतीयता

नए सांझे ब्लॉग पर प्रथम पोस्ट कर रहा हूँ । माँ सरस्वती के आशीर्वाद का अभिलाषी हूँ और चाहता हूँ माँ कृपा से यह ब्लॉग हरियाणा के सभी लेखकों को एक मंच पर लाने में सफल रहे ।
             वैसे क्षेत्रवाद की बात करना कोई अच्छी सोच नहीं कही जाती । हमारा देश तो विश्व को एक परिवार मानने का संदेश देता रहा है । अब कम-से-कम हमें भारतीयता की बात तो जरूर करनी चाहिए । ऐसे में प्रदेश पर आधारित ब्लॉग क्यों ? दरअसल जब हम विदेश में होते हैं तब अपने देश का आदमी ढूंढते हैं , जब देश में होते हैं तब अपने प्रदेश का आदमी  ढूंढते  हैं और प्रदेश में आकर जिले तहसील का । यह आदमी की स्वभाविक प्रवृति है । अंतरजाल पर आकर यह इच्छा जागृत होती है कि मेरे प्रदेश के कितने लोग इससे जुड़े हुए हैं । कम-से-कम उन लोगों से निकटता चाहते हैं । वैसे ब्लोगर्स मीटिंग के कार्यक्रम पूरे देश के ब्लोगर्स को मिलवाने का काम करते हैं लेकिन कई कारणों के चलते दूर के क्षेत्र में हो रही इन मीटिंग्स में भागेदारी संभव नहीं हो पाती । ऐसे में अपने प्रदेश के लोगों से तो मुलाक़ात संभव है ही , लेकिन यह तब की बात है जब हमें पता हो कि प्रदेश के कितने लोग ब्लॉग लिखते हैं , उनकी विचारधारा क्या है ।
                  मैं हरियाणा के चार-पांच ब्लोगर्स को ही जानता हूँ , लेकिन यह निश्चित है कि ब्लॉग लिखने वाले लोग इससे ज्यादा हैं । मुझे आशा है कि यह ब्लॉग मुझे और अन्य ब्लोगर्स को हरियाणा के अधिकतर ब्लोगर्स से मिलवाएगा । हम सभी एक मंच पर इकट्ठे हो पाएंगे ।                
            क्षेत्रीयता का जहर फैलाना हमारा मकसद नहीं । हमें बात भारत की करनी है , भारतीय होना गर्व की बात है । हम हरियाणवी, पंजाबी, गुजराती बाद में हैं पहले भारतीय हैं । सिर्फ जान-पहचान को और पुख्ता करने के मकसद से ही यह क्षेत्रीय ब्लॉग बना है लेकिन इस ब्लॉग से भी यही आवाज उछ्लेगी ------- जय भारत , जय भारतीयता ।
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
MyFreeCopyright.com Registered & Protected